Monday 5 May 2014

देश को अराजक गठबंधन देना चाहते लालू-नीतीश


बिहार में 15 साल की अराजकता के लिए जिम्मेदार लालू प्रसाद अब केन्द्र में कमजोर तथा अराजक गठबंधन की सरकार बनवाने की हताश कोशिश कर रहे हैं। सोनपुर में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के प्रचार वाहनों की जांच में बाधा डालने के लिए लालू प्रसाद ने जो गुंडई दिखाई, उससे हताश सामने आई। इससे उनके 15 साल के दौर की भयावह यादें ताजा हो गई। उन्होंने यह भी ध्यान नहीं रखा कि वे चारा घोटाले में सजायाफ्ता हैं और जमानत पर छूटे हैं। वे उसी यूपीए सरकार की वापसी चाहते हैं, जिसकी नाकामी, भ्रष्टाचार और महंगाई बढ़ाने वाली नीतियों से जनता उब चुकी है।



बदलाव चाहने वाले मतदाताओं ने नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली मजबूत सरकार के समर्थन में अब तक पूरा उत्साह दिखाया है। इससे छिटपुट दलों का चीथड़ा जोड़कर तीसरे-चौथे मोर्चे की सरकार बनवाने में लगी ताकतों में निराशा छाने लगी है। कांग्रेस ने भी दबी जुबान से हार मान ली है। उसे सौ सीटें मिलना भी मुश्किल है। संभावित सरकार को समर्थन देने-लेने की बातें होने लगी हैं।



लालू प्रसाद और नीतीश कुमार जनता के चित से उतर चुकी कांग्रेस को फिर से सत्‍ता की चाबी सौंपना चाहते हैं। यदि ऐसी सरकार बनती है, तो वह न आर्थिक समस्याओं को हल कर पायेगी और न राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौतियों का सामना कर पायेगी। मध्यावधि चुनाव का अंदेशा भी बना रहेगा। लोगों के सामने विकल्प साफ है। वे अस्थाई और अराजकतापूर्ण गठबंधन के लिए लालू-नीतीश का समर्थन करें या मजबूत सरकार के लिए एनडीए को भारी बहुमत दें। चुनाव नरेन्द्र मोदी और अराजकता के बीच करना है।

1 comment:

  1. भाजपा के जाने-माने कद्दावर नेता और प्रख्यात चिकित्सक डॉ० सी पी ठाकुर का यह वक्तव्य कि "भाजपा उन्हें चपरासी समझती है" भाजपा में रह रहे मात्र एक नेता का दर्द नहीं बल्कि इस पार्टी की बिहार इकाई में सवर्णों की वास्तविक स्थिति को प्रदर्शित करता वक्तव्य है. माननीय सुशील मोदी की अगुवाई में केन्द्रीय नेताओं को बरगलाकर बिहार भाजपा ने अघोषित तौर पर पार्टी में सवर्णों को अनवरत मुख्य-धारा की राजनीति से अलग-थलग रखने का कुचक्र अभियान चला रखा है. यहाँ सब कुछ मोदी की मर्जी से होता है, अगर किसी ने विरोध करने की जहमत उठाई तो उसे किनारा लगा दिया जाता है, भय और लोभ वश कुछ सवर्ण नेता सुशील मोदी की चरण-चाकरी कर अपने को नेता होने का भ्रम पाल बैठे हैं. कुछ लोग कहते हैं कि भाजपा का आधार मजबूत करने में सुशील मोदी की मेहनत है. मुझे लगता है सुशील मोदी का अपना जनाधार तो है नहीं फिर पार्टी का जनाधार कैसे बढ़ा सकते हैं. पार्टी को मजबूत, जमीनी पकड़ और लोगों में पैठ रखनेवाले नेता ही कर सकते हैं कोई हवा-हवाई नहीं. विगत चुनावों में अगर बिहार भाजपा को सबसे अधिक सवर्णों का वोट दिलवाया तो वो हैं माननीय सांसद गिरिराज सिंह जी. जिस समय सुशील मोदी ठेहुनिया मारे रहते थे उस समय गिरिराज जी मंत्री पद पर रहते हुए भी तत्कालीन माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के गठबंधन विरोधी कार्यकलापों का जमकर लगातार खुलेआम विरोध किए थे. सवर्णों के मन-मिजाज और वोट को लगभग पूरी तरह उन्होंने नीतीश जी के पाले से हटाकर बीजेपी के पक्ष में करने में भरपूर भूमिका अदा की. बीजेपी को मजबूत किया माननीय Ashwini Kumar Choubey ने, Chandramohan Rai ने, Janardan Singh Sigriwal ने, Dr. C P Thakur ने. पर संगठन में चाटुकारिता कर निर्णयकर्ता रहे सुशील कुमार मोदी. चंद्रमोहन राय को तो जबरन राजनीतिक संन्यास दे दिया गया और सवर्ण नेता संगठन में इतने निःशक्त हो गए कि मोदी की मनमानी के खिलाफ समय पर किसी ने आवाज तक नहीं उठाई. मैंने पूर्व में भी लिखा है और अपनी बात को पुनः दुहरा रहा हूँ कि दासत्व-भाव के साथ वोट देने से बेहतर विरोध करना होता है. मेरे मन में भी बिहार को नई ऊँचाईयों तक जाते देखने की उत्कट आकाँक्षा है पर यह भी ध्यातव्य है कि यह राज्य के सभी लोगों की सामूहिक जिम्मेवारी है. हमें सामंत कहें और और सामंतवादी व्यवहार आप करें, ऐसा नहीं चलेगा. सवर्णों को एकजुट होकर बिहार भाजपा पर हावी व्यक्तिवाद का विरोध करना चाहिए और नहीं तो फिर एक झटके में इसे मटियामेट कर देने से भी नहीं हिचकना चाहिए. सवर्ण नेताओं की बढ़ती उपेक्षा और बिहार भाजपा को सुशील मोदी द्वारा व्यक्तिगत संपत्ति समझने की भूल इसे बर्बादी के रास्ते ही ले जाएगी. केन्द्रीय नेतृत्व हस्तक्षेप कर इसका समाधान निकाल सकती है नहीं तो आज भी सुशील मोदी से बेहतर नीतीश कुमार ही हैं.

    ReplyDelete